Menu

अभिगम्‍यता की विशेषताएं

भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल में निहित विशेषताएं इस प्रकार है :

  • मुख्‍य सामग्री पर जाना: कीबोर्ड का उपयोग करते हुए बार-बार नेवीगेशन के माध्‍यम से जाए बिना पेज पर दी गई केंद्रीय सामग्री पर शीघ्रता से पहुंचता है।
  • नेवीगेशन पर जाना:नेवीगेशन पैन नागरिक, सरकार और निदेशिकाएं जैसे अलग-अलग अनुभागों में जाने की शीघ्र सुविधा प्रदान करता है।
  • अभिगम्‍यता के विकल्‍प: पाठ्य का आकार बदलने और रंग योजना बदलने के विकल्‍प दिए जाते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप इस पोर्टल पर अभिगम्‍यता के लिए कोई चल युक्ति का उपयोग कर रहे हैं तो पाठ्य सामग्री स्‍क्रीन पर छोटी प्रतीत हो सकती है, जिससे इसे पढ़ना कठिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में आप स्‍पष्‍ट रूप से देखने और बेहतर पठनीयता के लिए पाठ्य का आकार बड़ा करने के लिए इस विकल्‍प का उपयोग कर सकते हैं।
  • व्‍याख्‍यात्‍मक लिंक पाठ: केवल ऐसे शब्‍दों के स्‍थान पर जैसे कि ‘अधिक पढ़ें’ और ‘यहां क्लिक करें’ के स्‍थान पर व्‍याख्‍यात्‍मक वाक्‍यांशों के लिंक का सक्षिप्‍त विवरण लिंक किए गए पाठ के रूप में दिया जाता है। उदाहरण के लिए यदि एक लिंक में पीडीएफ फाइल खुलती है तो इसके विवरण में इसके फाइल का आकार दिखाई देता है। यदि एक लिंक से एक वेबसाइट खुलती है जो एक नई विंडो में है तो इसका विवरण बताया जाता है।
  • टेबल हैडर: टेबल हडिंग प्रत्‍येक कतार की संगत सेल में अंकित तथा संबद्ध किए जाते हैं। उदाहरण के लिए यदि एक तालिका में 30 कतारें और 5 कॉलम हैं तो प्रयोक्‍ता देख कर यह पहचान नहीं सकेगा कि आंकड़े की कौन सी सेल किस हैडर के साथ संबद्ध है। इस परिस्थिति में एक सहायक युक्ति जैसे कि स्‍क्रीन रीडर से प्रयोक्‍ता किसी भी सेल के कॉलम हैडर को पढ़ सकता है। इसके अतिरिक्‍त प्रत्‍येक तालिका के शीर्षक भी निर्दिष्‍ट किए जाते हैं कि ये लेबल के रूप में कार्य करें और संकेत दे कि तालिका में कौन से आंकड़े प्रदान किए गए हैं।
  • हेडिंग: वेब पेज की सामग्री उपयुक्‍त हैडिंग और सब-हैडिंग का उपयोग करते हुए व्‍यवस्थित की जाती है जो एक पढ़ने योग्‍य आकार बनाती है। एच 1 का अर्थ है मुख्‍य हैडिंग , जबकि एच 2 का अर्थ है सब हैडिंग। इसके अतिरिक्‍त स्‍क्रीन पढ़ने वाले प्रयोक्‍ताओं के लिए इस पोर्टल में कुछ छुपे हुए हैडिंग है, जिन्‍हें बेहतर पठ‍नीयता के लिए एक स्‍क्रीन पाठक द्वारा पढ़ा जा सकता है। उदाहरण के लिए नेवीगेशन पेन को ग्‍लोबल नेवीगेशन नामक छुपा हुआ हैडिंग दिया गया है।
  • शीर्षक: प्रत्‍येक वेब पेज के लिए एक उपयुक्‍त नाम निर्दिष्‍ट किया जाता है जो आपको उस पृष्‍ठ की सामग्री आसानी से समझने में सहायक होता है।
  • वैकल्पिक पाठ: चाक्षुष नि‍:शक्‍तता वाले प्रयोक्‍ताओं को एक चित्र का संक्षिप्‍त विवरण दिया जाता है। यदि आप ऐसे ब्राउजर का उपयोग करते हैं जो केवल पाठ्य सामग्री को पढ़ता है या जिसमें चित्र के प्रदर्शन को बंद कर दिया गया है, तब भी आप जान सकते हैं कि इस चित्र में क्‍या है और चित्र की अनुपस्थिति में आपकी जानकारी के लिए आप वैकल्पिक पाठ्य पढ़ सकते हैं।
  • विशिष्‍ट रूप के लेबल जोड़ना: नियंत्रण बिंदु पर एक लेबल जोड़ा जाता है, जैसे कि टेक्‍स्‍ट बॉक्‍स, चैक बॉक्‍स, रेडियो बटन और ड्रॉप डाउन लिस्‍ट। इससे एक प्रपत्र पर नियंत्रित बिंदुओं के लेबलों को पहचानने के लिए सहायता दी जाती है।
  • निरंतर नेवीगेशन प्रक्रिया: इस पूरी वेबसाइट पर प्रस्‍तुतिकरण की एक समान शैली अपनाई गयी है।
  • विस्‍तार योग्‍य और बंद होने योग्‍य सूचियां: यहां एक मदों की सूची दी गयी है जिन्‍हें उप-मदों की सूची देखने के लि विस्‍तारित किया जा सकता है या एक कीबोर्ड, माउस या स्‍क्रीन रीडर की सहायता से सिकोड़ा जा सकता है। इस पोर्टल पर ऐसे अनेक वेब पेज है जिनमें विस्‍तार योग्‍य और बंद होने योग्‍य सूचियां है। सूची में दिए गए प्रत्‍येक मद के बाद + का संकेत दर्शाता है कि यह विस्‍तारित अवस्‍था में है। यह संकेत वै‍कल्पिक पाठ देता है ताकि स्‍क्रीन रीडर चाक्षुष विकलांगता वाले प्रयोक्‍ताओं को जानकारी देने के लिए संकेत की अवस्‍था को पहचानने में सक्षम हो सके। जब + का संकेत क्लिक किया जाता है तो यह - में बदल जाता है जिसका अर्थ है यह बंद होने की अवस्‍था में है। पुन: इसके संकेत हेतु वैकल्पिक पाठ्य को अद्यतन बनाया जाता है और उप मदों की सूची प्रदर्शित की जाती है। यदि अ‍ब - को क्लिक किया जाता है तो यह पुन + में बदल जाता है। अब वैकल्पिक पाठ्य को पुन: अद्यतन किया जाता है और उप मदों की सूची अदृष्‍य हो जाती है, जिसे बंद होता हुआ माना जाता है।
  • की-बोर्ड सहायक: इस पोर्टल को टैब और शिफ्ट + टैब कुंजियों को दबा कर कीबोर्ड के उपयोग से ब्राउज किया जा सकता है।
  • काट छांट कर बनाया गया पाठ्य आकार: वेब पेज पर दिए गए पाठ्य के आकार को ब्राउजर के माध्‍यम से या अभिगम्‍यता विकल्‍प
  • जावा स्क्रिप्‍ट स्‍वतंत्र: यह वेब पेज सूचना और कार्यशैली जावा स्क्रिप्‍ट से स्‍वतंत्र है और इसके लिए स्क्रिप्टिंग भाषा हेतु किसी ब्राउजर सहायता की आवश्‍यकता नहीं होती है।