Menu

अभिगम्‍यता वक्‍तव्‍य

हम यह सुनिश्चित करने के लिए वचनबद्ध है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल सभी प्रयोक्‍ताओं के लिए अभिगम्‍य हो, चाहे वे किसी भी युक्ति, प्रौद्योगिकी या क्षमता वाले हों। इसका निर्माण अपने पाठकों को अधिकतम अभिगम्‍यता और उपयोगिता प्रदान करने के लक्ष्य के साथ किया गया है। इसके परिणामस्‍वरूप इस पोर्टल को वेब समर्थित मोबाइल युक्तियां, वैप फोन, पीडीए आदि युक्तियों के माध्‍यम से देखा जा सकता है। इस पोर्टल को एक्‍सएचटीएमएल 1.0 ट्रांजीशनल का उपयोग करते हुए डिजाइन किया गया है और यह वर्ल्‍ड वाइड वेब कन्सार्टियम (डब्‍ल्‍यू 3 सी) द्वारा बनाई गए वेब सामग्री अभिगम्‍यता मार्गदर्शी सिद्धांतों के प्रा‍थमिकता स्‍तर 2 (स्‍तर एए) को पूरा करते हैं।

हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयास किए है कि इस पोर्टल की जानकारियां नि:शक्‍त व्‍यक्तियों के लिए आसानी से अभिगम्‍य हों। उदाहरण के लिए यदि कोई चाक्षुष नि:शक्‍तता वाला व्‍यक्ति सहायक प्रौद्योगिकियों के उपयोग से इस पोर्टल को देखना चाहता है, जैसे कि स्‍क्रीन रीडर और मैग्‍नीफायर, तो यह संभव है।

हम उपयोगिता और सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों का पालन करते हैं और हमारा लक्ष्‍य मानक का पालन करने का है, जिससे इस पोर्टल पर सभी पाठकों को सहायता मिल सके।

इस पोर्टल को एक्‍सएचटीएमएल 1.0 ट्रांजीशनल का उपयोग करते हुए डिजाइन किया गया है और यह वर्ल्‍ड वाइड वेब कन्सोर्शियम (डब्‍ल्‍यू 3 सी) द्वारा बनाई गए वेब सामग्री अभिगम्‍यता मार्गदर्शी सिद्धांतों के प्रा‍थमिकता स्‍तर 2 (स्‍तर एए) को पूरा करते हैं। इस पोर्टल की सूचना का कुछ हिस्‍सा बाहरी वेबसाइटों के साथ इसके लिंक के माध्‍यम से भी उपलब्‍ध कराया जा सकता है।

बाहरी वेबसाइटों का रखरखाव संबंधित विभागों द्वारा किया जाता है, जो इन साइटों को अभिगम्‍य बनाने के लिए उत्तरदायी हैं।